Sport News

4 महीने बाद नए नियमों के साथ क्रिकेट की वापसी / कल से टैसट सिरीज़

  • 07-Jul-2020
  • 383
लंदन : कोरोनावायरस के कारण बंद पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की 118 दिन बाद इंग्लैंड के साउथम्पटन में नए नियमों के साथ वापसी होने जा रही है। 8 जुलाई यानी बुधवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी। तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में हाेगा। मैच के दौरान अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है तो भी मैच नहीं रुकेगा। उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी जुड़ जाएगा।
Sport News 4 महीने बाद नए नियमों के साथ क्रिकेट की वापसी / कल से टैसट सिरीज़

इवेंट डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी के अनुसार अब चौके-छक्के पड़ने पर बाउंड्री लाइन के बाहर गई गेंद रिजर्व खिलाड़ी ग्लव्स पहनकर खुद लाएंगे। गेंदबाज लार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे और कोरोना सब्सटीट्यूट के रूप में अतिरिक्त खिलाड़ी भी मिलेगा।

मैच के दौरान विकेट गिरने पर या जीत के बाद सभी खिलाड़ी मिलकर जश्न मनाते हैं। लेकिन अब यह देखने नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों के गले मिलने या हाथ मिलाने पर रोक है। ऐसे में वे कोहनी मिलाकर या अन्य तरीके से जश्न मनाते दिखेंगे।

ग्राउंड में 50 से 70 स्थानों पर ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त हेंड सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। इसे दबाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा। पेवेलियन के सभी दरवाजे खुले रखे गए हैं। कमरे में एसी का तापमान भी मानकों के मुताबिक सेट कर दिया गया है

मैच में फैंस नहीं आ सकेंगे। फैंस खिलाड़ी के साथ फोटाे खिंचाते और ऑटोग्राफ लेते थे। लेकिन मैदान पर हमें ऐसा लंबे समय तक देखने को नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों को होटल में ऐसा ऐप दिया जाएगा, जिससे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। दरवाजे हाथ से खोलने की जरूरत नहीं होगी।

स्वेटर, कैप खुद मैदान के बाहर रखना होगा
खिलाड़ी स्वेटर, कैप और चश्मे अंपायर को देते हैं। लेकिन अब मनाही है। उन्हें इसे मैदान के बाहर रखना होगा। एक खिलाड़ी का सामान दूसरा खिलाड़ी उपयोग नहीं कर सकेगा। गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक। दो चेतावनी के बाद बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 एक्स्ट्रा रन मिलेंगे। अगली गेंद डालने से पहले गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी अंपायर की होगी।