Lifestyle News

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

  • 24-Aug-2020
  • 410
चेहरा आपका कितना ही खूबसूरत क्यों नहीं हो अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाए तो चेहरे का सारा नूर उड़ जाता है। डार्क सर्कल ना सिर्फ आपके चेहरे की खूबसूरती छीनते हैं बल्कि आप चेहरे से बीमार भी दिखते हैं। 
Lifestyle News आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

आंखों के नीचे डार्क सर्कल ज्यादा तनाव, चिंता,पानी का कम पीना,हार्मोन्स में बदलाव और ज्यादा टीवी देखने की वजह से होते हैं। आज कल लोग मोबाइल देखने के इस कदर आदि हो चुके है कि सोते समय मोबाइल देख कर सोते है, और सुबह उठते ही फिर से मोबाइल देखने लगते है। जिसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल लेडीज और जेंट्स दोनों के हो जाते है। आप भी अगर डार्क सर्कल से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर और नींबू के रस से करें डार्क सर्कल का इलाज:

टमाटर और नींबू का रस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। आप एक टमाटर का जूस निकालिए और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को आंखों के नीचे 10 मिनट तक लगाएं, 10 मिनट बाद इसे वॉश कर लें। इस पेस्ट को दिन में कम से कम दो बार लगाएं और डार्क सर्कल से निजात पाएं।

आलू के रस से करें डार्क सर्कल को दूर

आलू भी स्किन की समस्याएं दूर करने में मददगार है। आप आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए। इस रस को रुई की मदद से आंखों के नीचे रख दीजिए। रुई को आंखों के नीचे इस तरह लगाए कि डार्क सर्कल पूरी तरह कवर हो जाएं। हफ्ते में दो बार इस रस को लगाने से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

टी बैग से करें डार्क सर्कल कम

ठंडे टी-बैग्स से भी डार्क सर्कल जल्दी खत्म हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस ठंडे पैक को आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक आंखों के नीचे इस पैक को लगाने से डार्क सर्कल कम होंगे साथ ही आंखों से स्ट्रेस भी कम होगा।

बादाम का तेल

विटामिन ई स्किन के लिए बेहद उपयुक्त है। बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। बादाम का तेल स्किन को नर्म मुलायम बनाता है। बाजर में बादाम के तेल की काफी वैरायटी मौजूद है। आप बदाम के तेल को रुई में भिगो कर डार्क सर्कल पर लगाए आपको काले घेरों से निजात मिलेगी।

ठंडा दूध भी कर सकता है डार्क सर्कल को कम

दूध स्किन के लिए टॉनिक का काम करता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाना है तो एक कटोरी में ठंडा दूध लें और उसमें रुई को डुबो कर दूध से तर कर लें। इस रुई को आंखों के डार्क सर्कल के नीचे 10 मिनट तक लगाएं। ध्यान रखें कि रुई से डार्क सर्कल पूरी तरह कवर कर दें। 10 मिनट बाद इसे वॉश करें। डार्क सर्कल्स दूर करने में दूध बेहद मददगार है।