Lifestyle News

औषधीय गुणों की भरमार है जीरा और धनिया

  • 27-Sep-2020
  • 515
जीरा और धनिया दोनों ही खाने का जायका बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। पर आयुर्वेद की मानें, तो ये दोनों कई औषधीय गुणों की भरमार हैं।  दरअसल जीरे और धनिया का पानी पचान तंत्र को ठीक रखता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, जीरे  में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करने का काम कर सकता है। इससे आहार को पचाने और मल के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। वहीं धनिया   न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी हो सकता है। पर इन दोनों में कौन सा वजन घटाने के लिए ज्यादा फायदेमंद है? आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।
 जीरा और धनिया में कौन सा है ज्यादा फायदेमंद   
Lifestyle News औषधीय गुणों की भरमार है जीरा और धनिया


1.फैट बर्न करने के लिए 
जीरा और धनिया दोनों ही मसाले अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं लेकिन जीरा का पानी बेहतर काम करता है। वहीं हमारे आंत के स्वास्थ्य पर जीरा की क्षारीय कार्रवाई वसा हानि को बढ़ाने में मदद करती है और पाचन में सुधार करती है । हालांकि धनिया भी पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है पर ये जीरे की तरह फैट बर्न नहीं कर पाता है।
 2.शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए
सुबह-सुबह धनिया और जीरा का पानी पीना आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोडऩे में मदद करते हैं, पर जीरा आपको पाचनतंत्र तो ज्यादा तेज बनाता है! इसके अलावा, वे दोनों एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर होते हैं, और है कि अपनी प्रतिरक्षा के साथ मदद करते हैं। वहीं आप चाहें, तो इन दोनों को एक साथ मिला कर पाउडर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।
 3.कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए
धनिया न सिर्फ खाने को महक देता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है, उनके लिए जरूरी है कि वो अपने कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखें। दरअसल मोटापे से पीडि़त लोगों के लिए कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना कई सारी बीमारियों से बचा सकता है। इस तरह किसी भी व्यक्ति के लिए धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीना फायदेमंद हो सकता है।
 4.भूख कम करने के लिए
जीरे का इस्तेमाल करने से आपको भूख को कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इस तरह मोटापा कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में उन हेल्दी इंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं, जो कि खाना पचाने में मदद करते हैं। इस तरह अगर आप खाने में जीरा पीस कर इस्तेमाल करें, तो खाना आराम से पचेगा और ये शरीरे में फैट के संचय को भी रोकेगा।
 इस तरह आपने देखा कि विभिन्न तरीकों से जीरा और धनिया वजन घटाने के लिए फायदेमंद हैं। पर इन दोनों में से सबसे ज्यादा फायदेमंद चीज की बात करें, तो वो जीरा है।  जीरा सक्रिय फिनोलिक यौगिक आपके शरीर में ग्लूकोज और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही यह वसा और अन्य पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करतें, जो कि मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। तो अगर आपको तेजी से अपना वजन घटाना है, रोज सुबह जरूर पिएं जीरे का पानी।