Lifestyle News

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

  • 16-Nov-2022
  • 224
बदलते मौसम का असर अक्सर हमारे शरीर पर पड़ता है। इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर सर्दी, खांसी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए किचन में पाया जाने वाला अजवाइन का कोई मुकाबला नहीं है। अजवाइन का स्वाद हल्का कसैला और तीखा होता है। इसका इस्तेमाल हम अचार, पूरी और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन ये सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि से इससे बना काढ़ा सर्दी खांसी जैसे परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन का काढ़ा कैसे बनाएं।
Lifestyle News सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रांग
अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकता है, जो व्यक्ति को मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। साथ ही इसके ज्यादातर औषधीय गुण एक्टिव यौगिक थाइमोल से मिलते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
2 चम्मच अजवाइन

कुछ तुलसी के पत्ते
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच शहद
2 लहसुन की कलियाँ

कैसे बनाएं काढ़ा?
काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, और लहसुन को कूटकर एक कप पानी डालें और इसे कुछ समय तक पकाएं। जब यह पक जाए तब इसमें शहद डाल कर पीएं। काढ़ा बनाते समय उसमें शहद न डालें। अधिक गर्मी शहद के औषधीय गुणों को खत्म कर देती है। जल्दी राहत पाने के लिए इस काढ़ा को दिन में दो बार पिएं।