Chhattisgarh News

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

  • 16-Nov-2022
  • 252
राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज डोंगरगढ़ में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और पत्रकार वार्ता को भी संबोधित किया। इसके बाद वे खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छुरिया पहुंचे, जहां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया।
Chhattisgarh News मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुबह सबसे पहले डोंगरगढ़ सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री के सचिव कोमल सिंह परदेशी ने भी अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। सीएम भूपेश बघेल ने हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले, इस बात पर जोर देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया।

सीएम ने कहा कि योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खातों में हस्तांतरित होनी चाहिए। राशि आने के बाद भी सचिवों के माध्यम से उन्हें सूचना दी जाए। उन्होंने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा की और कहा कि सभी पात्र लोगों को इसका लाभ मिलना चाहिए। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए हाट बाजार क्लीनिक के संचालन की भी जानकारी ली।

सीएम ने एफसीआई में चावल जमा होने और फोर्टिफाइड चावल के बारे में भी जानकारी ली।उन्होंने शिक्षा विभाग की भी समीक्षा की और कहा कि इसमें बहुत सुधार की जरूरत है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति नियमित होनी चाहिए। अधिक दूर से आने के चक्कर में वे बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते, ऐसा नहीं होना चाहिए।

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि फ्लाई ऐश ब्रिक का कार्य, गुलाल, रंगोली का उत्पादन इन सबके लिए अनुबंध किया जा रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जो युवा इसमें शामिल होना चाहते हैं, उन्हें जोड़ें। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना देश में एक अलग तरह की योजना है, इसका लाभ लोगों को मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोदो कुटकी के प्रोसेसिंग प्लांट की अगर यहां संभावना है, तो प्लांट लगाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों से कहा कि सी-मार्ट खोला गया है। जिन वस्तुओं की डिमांड है, उनके उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि पैरादान सबसे ज्यादा जरूरी है। कुछ जगहों पर लोग पैरा जला रहे हैं। हमें यह बताना होगा कि लोग इसे गौठनों में दान करें। गौठान में जो नहीं हो रहा है, वह रीपा में कराएं। रीपा अलग तरह की योजना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस योजना को ले जाना है। अपने दायरे को बढ़ाकर लाभ लें। उन्होंने ये भी कहा कि दंतेवाड़ा में 4 डेनेक्स संचालित हैं, जिन्हें अच्छा मार्केट मिल गया है। ढेंकी का चावल फेमस हो रहा है, इसे और बढ़ावा दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने मां बम्लेश्वरी की पूजा-अर्चना की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज माता बम्लेश्वरी के मंदिर भी गए और उनकी विशेष पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने मां बम्लेश्वरी से प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की। उन्होंने माता बम्लेश्वरी मंदिर में श्रीफल, चुनरी और पूजन सामग्री चढ़ाई और विधिपूर्वक मंत्रोच्चार के साथ आरती भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि माता बम्लेश्वरी मंदिर का प्रदेश में विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि सच्चे मन से जो भी भक्त माता बम्लेश्वरी के मंदिर में आता है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है।

मुख्यमंत्री के साथ डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू, डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर शोभा राम बघेल ने भी माता की पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि डोंगरगढ़ में अन्य राज्य के लोग भी आते हैं, इसलिए यहां सफाई पर विशेष ध्यान दें। डोंगरगढ़ में अवैध शराब, सट्टा-जुआ पर रोक लगाएं।

पत्रकारिता दिवस की बधाई

16 नवंबर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। आज पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम ने मीडियाकर्मियों को पत्रकारिता दिवस की भी बधाई दी। उन्होंने नेशनल प्रेस डे पर कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे उन्हें योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी मिलती है। इस साल फसल बहुत अच्छी हुई है, सीमावर्ती राज्यों से धान न आए, इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। पेंशन प्रकरण की जानकारी लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धा पेंशन एवं अन्य पेंशन का तुरंत निराकरण करें। उन्होंने पट्टा वितरण की जानकारी ली और कहा कि प्रमाणीकरण समय सीमा में नहीं हो रहा है, इस पर ध्यान दें। सीएम ने झुरा डाबरी में अवैध प्लॉटिंग की शिकायत पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि जंगल के क्षेत्र के गांवों में मोबाइल यूनिट की व्यवस्था हो, ताकि इलाज में कोई दिक्कत नहीं आए।

खुज्जी में सीएम की भेंट-मुलाकात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल डोंगरगढ़ के बाद खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छुरिया पहुंचे। हेलीपैड पर पहुंचते ही कॉलेज की छत पर मौजूद छात्रों ने उत्साह के साथ उन्हें आवाज लगाई। मुख्यमंत्री ने भी उसी जोश से हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। हेलीपैड पर पहुंचे जनप्रतिनिधियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर और गमछा पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। छुरिया हेलीपैड से भेंट-मुलाकात स्थल जाने वाले रास्ते में मुख्यमंत्री का सैकड़ों की संख्या में पहुंचे युवाओं ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने “भूपेश कका ज़िंदाबाद” के नारे लगाए। सीएम पर फूलों की बारिश भी की गई।