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“चुकंदर” के हैरान कर देने वाले फायदे जो इसे बना देंगे आपकी...

  • 01-Oct-2020
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चुकंदर, बीटरूट, या बीट इतने सारे पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिनों से भरी होती है कि आप इसे खाने से बच नहीं सकते। लोकप्रिय रूप से इसे सलाद और जूस में उपयोग किया जाता है, चुकंदर आपको बहुत सारे लाभ देता है। यहाँ चुकंदर के कुछ अनजाने लाभ हैं जो आपको अवश्य जानना चाहिए।
Lifestyle News “चुकंदर” के हैरान कर देने वाले फायदे जो इसे बना देंगे आपकी...

चुकंदर के फायदे

कैंसर को रोकें- चुकंदर में मौजूद बीटैलेंस यौगिक कैंसर की कोशिकाओं के उत्परिवर्तन को रोकने के लिए इसे रंग और क्षमता देता है। 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि बीट में यह यौगिक होता है। लेकिन कैंसर के विकास को रोकने में इसके लाभों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

डायबिटीज से बचाव- एक और 2019 के अध्ययन से पता चलता है कि चुकंदर में अल्फा-लिपोइक एसिड होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट ग्लूकोज के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में सक्षम होता है। यह दोनों प्रभाव मधुमेह की रोकथाम में सहायक है। हालांकि, चुकंदर के इस प्रभाव को कम करने और अध्‍ययन की आवश्‍यकता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है- उच्च रक्तचाप वाले लोगों में हृदय रोगों के विकास का अधिक जोखिम होता है। 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर में नाइट्रेट रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है। इस प्रकार, चुकंदर का रस पीने से दिल के दौरे, स्ट्रोक, दिल की विफलता और अधिक का खतरा कम हो सकता है।

वजन घटाने में सहायक- चुकंदर वजन घटाने के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कम कैलोरी, उच्च फाइबर होता है, और यह पानी से भरा होता है। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन घटाने में लाभ मिलता है। इसके अलावा, बीट में फाइबर भूख को कम करने में मदद करता है और इस तरह आप इसे खाने के बाद भरा हुआ महसूस करते हैं। दुर्भाग्य से, इसके वजन घटाने के लाभों की समीक्षा के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है।

चुकंदर के पोषक तत्‍व
सिर्फ एक कप बीट में 13 ग्राम कार्ब्स, 2.19 ग्राम प्रोटीन, 58.5 कैलोरी और 3.81 ग्राम फाइबर मिलता है। आपके शरीर को इससे कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और ए भी मिलता है। और सभी हरी और पत्तेदार सब्जियों के बीच, चुकंदर आपको अधिक नाइट्रेट देता है।

चुकंदर का उपयोग कैसे करें?

चुकंदर पोषण से भरपूर है इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आप अचार वाले चुकंदर या चुकंदर के रस का आनंद ले सकते हैं। यहां बताया गया है कि चुकंदर का जूस कैसे बनाया जाता है ताकि आपके शरीर को इस अद्भुत सब्जी के सभी लाभ मिल सकें।

सामग्री:

चुकंदर- 1

सेब- 2

अजवाइन का डंठल -2

गाजर- 1-2

आधा नीबू

अदरक- आधा इंच

चुकंदर, गाजर और सेब को छीलकर लंबे स्लाइस में काट लें। नींबू को छोड़कर सभी सामग्रियों को जूसर में डालें। अब तैयार जूस में नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।

कभी भी अकेले चुकंदर का प्रयोग न करें, रस बनाते समय हमेशा कोई भी फल मिलाएं क्योंकि इसमें तेज स्वाद होता है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं लेकिन पहले त्वचा को हटा दें। चुकंदर डिप भी एक त्वरित रेसिपी है जो कि बीट्स और ग्रीक योगर्ट से तैयार की जाती है। तो, इस बहुमुखी और स्वादिष्ट सब्जी का आनंद भी लें जिस तरह से आप चाहते हैं।