Lifestyle News

कॉफी और प्रोटीन पाउडर मिश्रण के हैं कई फायदे

  • 07-Sep-2020
  • 514
 क्या आप अपने के कॉफी कप में कुछ प्रोटीन लेना पसंद करेंगे? कुछ मशहूर हस्तियां प्रोटीन कॉफी को पीना काफी पसंद करते हैं। यह प्रोटीन कॉफी आपके लिए कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं। मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रोटीन के लाभ के बारे आप सभी जानते होंगे। अगर आप जिम जाने वाले लोग हैं, तो आप अच्छी मसल्स और स्टैमिना बनाने के लिए कसरत के बाद नियमित रूप से प्रोटीन शेक लेते हैं। वहीं दूसरी ओर, कॉफी की बात करें, तो इसमें कैफीन होता है, जो शरीर को सक्रिय करता है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के दर्द को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। प्रोटीन और कॉफी के इस विशेष मिश्रण को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि यह दोनों मिलकर इसके लाभों को दोगुना कर देते हैं। 
Lifestyle News कॉफी और प्रोटीन पाउडर मिश्रण के हैं कई फायदे


 यह प्रोटीन कॉफी स्वाद में ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद स्फूर्तिदायक, उत्तेजक और फायदेमंद है। आइए यहाँ आप प्रोटीन कॉफी पीने के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें। 
 -स्लिम- ट्रिम और हेल्दी होने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए प्रोटीन कॉफी पीना काफी अच्छा है। प्रोटीन कॉफी न केवल मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी तेज भूख को भी शांत करता है। इस प्रकार, आप कम खाएंगे जिसका अर्थ है लो कैलोरी! यह कहा जाता है कि वर्कआउट करने से एक घंटे पहले प्रोटीन कॉफी का सेवन वजन घटाने को बढ़ावा देता है।
 -प्रोटीन पाउडर और कॉफी के इस संयोजन से ब्लड सकुर्लेशन सही रहता है, जिससे कि आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह आपके ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह आपके हृदय की कोशिका की क्षति को रोकता है। इतना ही नहीं, यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बेस्ट है। 
-कैफीन तनाव को कम करता है और मूड में सुधार करता है। वहीं प्रोटीन आपके मस्तिष्क को सतर्क और केंद्रित रहने में मदद करता है। प्रोटीन कॉफी आपके मानसिक कार्यों में सुधार करता है और अनुभूति को बढ़ाता है। प्रोटीन या सोया प्रोटीन पाउडर दोनों का उपयोग प्रोटीन कॉफी में किया जा सकता है।
-मांसपेशियों के निर्माण के लिए, मांसपेशियों के नुकसान को प्रतिबंधित करना महत्वपूर्ण है। उम्र बढऩे के साथ हमारी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जो हमें कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय की समस्याओं, मोटापे आदि के खतरे में डालती हैं। प्रोटीन कॉफी आपके शरीर को स्वस्थ और हार्दिक बनाए रखने के लिए उम्र से संबंधित मांसपेशियों की क्षति को कम करता है। आप बेहतर परिणाम के लिए इसे नियमित वर्कआउट के बाद का हिस्सा बना सकते हैं। 
-खाली पेट व्यायाम करना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। पोषण विशेषज्ञ बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए जिम सेशन से पहले कुछ खाने की सलाह देते हैं। वर्कआउट से एक घंटे पहले प्रोटीन कॉफी पीना आपको वर्कआउट सेशन के लिए चार्ज रखने के लिए पर्याप्त है। 
 -मोटे लोगों को मेटाबॉलिक सिंड्रोम विकसित होने का अधिक खतरा होता है। जैसा कि प्रोटीन कॉफी वजन घटाने को बढ़ावा देता है, यह उन लोगों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम करने की संभावना है जो नियमित रूप से प्रोटीन कॉफी पीते हैं। यह तेजी से फैट बर्न को उत्तेजित करता है, जिससे आपको वजन संबंधी स्वास्थ्य जटिलताओं को कम करने में मदद करते हैं।