Lifestyle News

इन ड्रिंक्स की मदद से बॉडी को करें डिटॉक्स, वजन भी होगा कम

  • 30-Oct-2022
  • 234
दिवाली के त्योहार को हर कोई अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट करता है। हालांकि कुल मिलाकर देखा जाए तो भारतीय त्योहारों को सेलिब्रेट करने का मतलब तरह-तरह का खाना है। फेस्टिव सीजन के दौरान हर कोई कई तरह के पकवान का स्वाद चखता है। इस दौरान तरह-तरह के खाने और मिठाई को देख कर खुद को कंट्रोल कर पाना भी काफी मुश्किल होता है। हालांकि ज्यादातर लोग त्योहारों पर जम कर खाते हैं और फिर बाद में कई तरह की परेशानियों से जूझते हैं। खुद को वापिस ट्रैक पर लाने के लिए आपको अपनी बॉडी डिटॉक्स करनी चाहिए।
Lifestyle News इन ड्रिंक्स की मदद से बॉडी को करें डिटॉक्स, वजन भी होगा कम

आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में तीन डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताया है। उनका कहना है कि 3 हफ्तों तक इन 3 आयुर्वेदिक ड्रिंक का सेवन करने से आपको वापस पटरी पर आने में मदद मिलेगी, इम्यूनिटी के साथ-साथ आपके पाचन में सुधार होगा। इसी के साथ आपको हल्का महसूस होगा, आपकी त्वचा के लिए अच्छा होगा, और दिवाली के दौरान बढ़ें वजन को कम करने में भी मदद मिलेगी।

1) धनिया-करी पत्ता चाय- 2 गिलास पानी (500 मिली) में 1 टेबलस्पून धनिया, आधा टेबलस्पून सौंफ, 10 करी पत्ते, 5 पुदीना और 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और इसे 7-10 मिनट तक मीडियम आंच पर उबालें। फिर इसे छान लें- इसमें आधा नींबू मिलाएं और रोजाना सुबह सबसे पहले इसें पीएं।

2) छाछ- छाछ पसंदीदा आयुर्वेदिक ड्रिंक्स में से एक है। इसके लिए बस एक चौथाई कप दही लें और उसमें 1 कप पानी डालें। फिर इसे अच्छी तरह मथ लें या ग्राइंडर कर लें। उसके ऊपर जमा हुआ झाग हटा दें और आपकी छाछ तैयार है। इसमें मसाला जीरा, काली मिर्च, नमक, हींग, आदि डालें और आपका टेस्टी और पाचन को बढ़ावा देने वाला ड्रिंक तैयार है। दोपहर के खाने के 30 मिनट बाद आधा से 1 कप छाछ रोजाना पी सकते हैं।

3) सीसीएफ चाय- 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ लें। अच्छे डिटॉक्स इफेक्ट के लिए आप इसमें एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं क्योंकि हल्दी आंत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। इस जड़ी-बूटी को 5-7 मिनट तक उबालें, छान लें और धीरे-धीरे इसका घूंट-घूंट पीएं। इसे खाने के 1 घंटे बाद, दिन में 2-3 बार रोजाना ले सकते हैं।