Lifestyle News

ठंड में बीमार पड़ने से बचने के लिए जरूर खाएं ये पांच सब्जियां

  • 04-Nov-2022
  • 272
सब्जियों को हर मौसम में खाना चाहिए। सब्जियां खाने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। सर्दियों के मौसम में हमें बीमारियों से बचे रहने के लिए भी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। खासकर अगर आपका बच्चा सब्जियां खाने में आना-कानी करता है, तो उन्हें सब्जियों से बनी डिफरेंट डिशेज ट्राई करा सकते हैं। ठंड के मौसम में अपको कुछ सब्जियां जरूर खानी चाहिए।
Lifestyle News ठंड में बीमार पड़ने से बचने के लिए जरूर खाएं ये पांच सब्जियां

चौलाई का साग
जिन लोगों में खून की कमी है या एनीमिया की प्रॉब्लम है, उन्हें चौलाई का साग जरूर खाना चाहिए। चौलाई के साग में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

बथुआ
बथुआ भी काफी पौष्टिक होता है। सल में इसमें 8 प्रकार के विटामिन्स A, B1 और विटामिन C पाए जाते हैं.इसके अलावा इसमें कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

पालक
पालक भी ठंड के दिनों का सबसे अच्छा साथी है। पालक में विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं।

गाजर
सर्दियों के दिनों में गाजर का हलवा सबसे पॉप्युलर डिश है। आप गाजर के हलवे के अलावा मिक्स वेज बनाने में भी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर में विटामिन A, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जा सकते हैं।

चुकंदर
चुकंदर को फल और सब्जी दोनों माना जा सकता है। चुकंदर भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वेट लॉस के लिए यह काफी फायदेमंद है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।