Lifestyle News

कई मर्जों का इलाज मेथी के दाने, पुरुषों के लिए खास फायदेमंद, जानें खाने का तरीका

  • 20-Oct-2022
  • 240
भारतीय रसोइयों में पाए जाने वाले मसाले सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। ऐसा ही एक हर्ब है मेथी। इसके दाने मसाले के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। कद्दू, कढी, बैंगन, कटहल जैसी कई डिशेज के तड़के में मेथी के दानों का तड़का लगता है। हेल्थ की बात करें तो इसके कई फायदे बताए जाते हैं। वजन कम करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने तक मेथी के दानों को अल्टरनेटिव मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यहां बात करेंगे इसके फायदे और नुकसानों पर।
Lifestyle News कई मर्जों का इलाज मेथी के दाने, पुरुषों के लिए खास फायदेमंद, जानें खाने का तरीका

घटाते हैं इनफ्लेमेशन
मेथी की न्यूट्रीशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट, आयरन, मैग्नीशयम पाए जाते हैं। इसमें ऐंटी इनफ्लेमटरी गुण भी होते हैं। किसी इनफेक्शन के बाद अगर आपका सीआरपी लेवल बढ़ा है तो कुछ दिन आधा चम्मच मेथी के दाने पानी से ले सकते हैं। ये भी पढ़ें: इनफ्लेमेशन शरीर को करता है डैमेज, किचन की ये चीजें हैं बचने का सस्ता उपाय

नैचुरल ऐंटासिड

कुछ एक्सपर्ट्स मेथी को नैचुरल ऐंटासिड भी मानते हैं। यह सीने की जलन और एसिड से राहत दिलाते हैं।

पुरुषों के लिए फायदे

कई लोग मेथी के सप्लिमेंट को टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ाने के लिए लेते हैं। कुछ स्टडीज में सामने आया है कि मेथी से लिबिडो बढ़ती है। सप्लिमेंट के बजाय नैचुरल प्रोडक्ट लेना बेहतर है।

डायबीटीज में उपयोगी

टाइप 1 और टाइप 2 डायबीटीज में भी मेथी के दानों को फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए 50 ग्राम मेथी के दानों का पाउडर सुबह-शाम ले सकते हैं। एक स्टडी में ऐसा करने वाला का ब्लड शुगर लेवल 10 दिन में कंट्रोल में देखा गया और कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार हुआ।

अनगिनत फायदे

मेथी के दाने भूख कंट्रोल करके वजन घटाने में मदद करते हैं। ये यूरिक एसिड का लेवल भी नियंत्रित रखते हैं। इसके अलावा पेट दर्द, कब्ज, जोड़ों में दर्द और सांस की बीमारियों के लिए भी औषधि का काम करते हैं।

बालों और स्किन के लिए

मेथी के दानों का पाउडर बालों और स्किन पर भी लगाया जाता है। माना जाता है कि इससे हेयरफॉल कम होता है और बाल सफेद नहीं होते।

ऐसे खाएं

आप रात में 1-2 चम्मच मेथी के दाने भिगा दें, इन्हें सुबह खा लें। आप एक चम्मच मेथी का पाउडर दो बार खाने से पहले या सोने से पहले गरम पानी के साथ ले सकते हैं।