Lifestyle News

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद है हरी मटर के दाने, जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट

  • 17-Oct-2022
  • 366
सर्दियों का मौसम आते ही बाजारों में हरी-हरी मटर मिलना शुरू हो जाती हैं। मीठे स्वाद वाली इन मटर को खाने में मिलाने पर खाने का स्वाद भी लाजवाब हो जाता है। मटर से कई तरह की डिशेज बनाई जा सकती हैं, जैसे मटर के पराठे, मटर की सब्जी, मटर पुलाव वगैराह। हालांकि, कुछ लोगों को ये इतनी पसंद होती है कि वह इसे छिलते-छिलते ही खाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाली मटर हेल्थ के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद हो सकती हैं?
Lifestyle News डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद है हरी मटर के दाने, जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट

ब्लड शुगर के लेवल को करता है स्थिर- मटर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जो इस बात का माप है कि खाना खाने के बाद आपका ब्लड शुगर कितनी तेजी से बढ़ता है। इतना ही नहीं, हरी मटर फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होती है।
स्किन हेल्थ- मटर में स्किन के मुताबिक पोषक तत्व होते हैं जिनमें विटामिन बी 6, विटामिन सी और फोलेट (फोलिक एसिड) शामिल हैं। ये पोषक तत्व सूजन को कम करने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं।
प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत- हरी मटर प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो एक प्रमुख कारण है कि वे फाइबर की हाई मात्रा के साथ होते हैं। जो लोग पशु-आधारित प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं, उनके लिए मटर प्रोटीन की जरुरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।
कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद- हरी मटर में नियासिन की प्रचुर मात्रा होती है जो ट्राइग्लिसराइड्स और वीएलडीएल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है।