Life Style

  • 12-Oct-2022
  • 180
जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है। उनकी बॉडी ऑक्सीजन से वंचित हो सकती है। ऐसे लोग हमेशा थके-थके रहते हैं। इन्हें सांसों में तकलीफ, येलो स्कीन, सुस्ती जैसी कई परेशानियों से गुजारना पड़ता है। ऐसे में ज्यादातर लोग ‌खनिज या विटामिंस की खुराक लेने लगते हैं। सप्लिमेंट लेने से आपके शरीर में कुछ समय के लिए सुधार तो हो सकता है। लेकिन यदि आप प्रतिदिन एक संतुलित आहार लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहता है। सेहतमंद रहने के लिए आपको अपनी डाइट चार्ट में सभी सब्जियों, फल, साबुत अनाज, दालें, ड्राई फ्रूट्स और नट्स इत्यादि को जरूर शामिल करना चाहिए। ‌यह सभी चीजें आपके शरीर में विटामिंस और आयरन की कमी को दूर कर सकती हैं।
Life Style इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर में कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

एनीमिया के लक्षण
एनीमिया हो जाने पर हमारा शरीर संकेत देने लगता है, जिसमें चक्कर आना, आलस रहना, सिर दर्द, बेहद थकावट महसूस होना इत्यादि शामिल हैं। एनीमिया होने पर हमारी किडनी में भी कुछ परेशानियां देखने को मिलती हैं। शरीर में आयरन की कमी होने से हमारी बॉडी बड़ी ही आसानी से कई बीमारियों की चपेट में आ सकती है। इसलिए एनीमिया या किसी भी बीमारी से बचने के लिए अपने डाइट चार्ट को बेहद शक्तिशाली बनाकर रखना चाहिए। हमारे शरीर में जब हीमोग्लोबीन का लेवल घटने लगता है तो पूरे दिन वीकनेस, थकान, सुस्ती जैसी दिक्कते महसूस होने लगती हैं।

आयरन युक्त आहार
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मुनक्का, अंजीर, खजूर, गाजर, चुकंदर, आंवला, जामुन, पिस्ता, नींबू, पका हुआ अमरूद, केला, अंकुरित आहार, बादाम, काजू, अखरोट, तुलसी, गुड़, मूंगफली, तिल, अनार, सेब का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। ‌इन सभी में आयरन उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने के लिए मददगार बताया जाता है। आयरन से भरपूर आहार हमारे शरीर के लिए अहम रोल निभाते हैं। यदि आपका शरीर सही मात्रा में लौह तत्व नहीं ले रहा है। तो यह आपकी पूरे सेहत पर गहरा प्रभाव डालता है।

विटामिन सी और फोलिक एसिड का इनटेक
अगर हमारे शरीर में फोलिक एसिड या विटामिन सी की कमी होती है। तो भी हीमोग्लोबिन का लेवल घटने लगता है। कोशिश करें कि विटामिन सी को आयरन के साथ ही लें। इससे अधिक फायदे मिलते हैं। बंदगोभी, ब्रोकली, दालें, बादाम, मटर और केले में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है। वहीं विटामिन सी के लिए नींबू, संतरा, अनन्नास, स्ट्रॉबेरी जैसे खट्टे फल आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही देसी फल और सब्जियों को भी खाया जा सकता है।

हीमोग्लोबिन स्तर को घटाने वाले आहार
जो लोग अधिक चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, सोडा, बियर ,वाइन इत्यादि का सेवन करते हैं। उनमें भी ज्यादातर आयरन की कमी देखी जाती है। इसलिए आपको इन सभी चीजों पर कंट्रोल करना चाहिए। इसके अलावा आप अपने शरीर में ऑक्सीजन का संचालन सही करने के लिए व्यायाम या योगा को भी समय दे सकते हैं।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)