Lifestyle News

जामुन आपके दिमाग और दिल के लिए है अच्छा, पढ़े इसके अनेक फायदे

  • 02-Oct-2020
  • 433
क्या आप जानते हैं कि सुपरफूड ब्लूबेरी आपके दिमाग और दिल के लिए अच्छा है? यह आपके शरीर के वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, ब्लूबेरी खाने से आपको और भी कई फायदे होंगे। ब्लूबेरी के और अधिक लाभ जानने के लिए आगे पढ़ें।
Lifestyle News जामुन आपके दिमाग और दिल के लिए है अच्छा, पढ़े इसके अनेक फायदे

ब्लूबेरी को जामुन भी कहा जाता है और यह वेकसीनियम के परिवार से आती है। हालांकि इसे आमतौर पर ब्लूबेरी कहा जाता है यह बैंगनी रंग में भी उपलब्ध है। ये जामुन उत्तरी अमेरिका में मूल रूप से पायी जाती है जो दो सामान्य किस्मों में उपलब्ध हैं- लोश और हाईब्रश बेरी।

ये जामुन स्वाद में मीठे होते हैं और खाद्य पदार्थों की किस्मों जैसे जाम और जेली में उपयोग किए जाते हैं। ब्लूबेरी डेसर्ट और जूस में अच्छी तरह से सेवन किए जाते हैं। यह स्वस्थ छोटे, गोल और रंगीन जामुन होते हैं जिनके अपने अनूठे लाभ हैं।

ब्लूबेरी के पौष्टिक तत्‍व

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ये जामुन कैलोरी में बहुत कम हैं। कम कैलोरी सामग्री यह वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ फल बनाती है। इसके अलावा, वे आपको अन्य पोषक तत्व भी देते हैं। यहाँ पोषक तत्वों की एक पूरी सूची है जो आपको 100 ग्राम जामुन से मिलेगी:

वसा- 0.3 ग्राम

चीनी -10 ग्राम

कैलोरी-57

प्रोटीन- 0.7 ग्राम

फाइबर -2.4 ग्राम

कार्ब्स- 14.5 ग्राम

ब्लूबेरी 84 प्रतिशत पानी से बनी होती है और वे वजन घटाने में सहायता करती हैं। इसके अलावा, वे विटामिन सी, के 1 और मैंगनीज में समृद्ध हैं। इस प्रकार, यह आपके हड्डी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि विटामिन K1 रक्त के थक्के बनाने में मदद करता है।