Chhattisgarh News

साहेबिन कछार जाते समय महतारी एक्सप्रेस नदी में फँसा

  • 30-Oct-2022
  • 217
पूरन मेश्राम। मैनपुर। वनांचल क्षेत्रों में नदी नाले उबड़ खाबड़ रास्ते होने के कारण महतारी एक्सप्रेस,एंबुलेंस को गांव से मरीजों को लाने ले जाने में भयंकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
Chhattisgarh News साहेबिन कछार जाते समय महतारी एक्सप्रेस नदी में फँसा

चाह कर भी कर्तव्यनिष्ठ 102,108 के ड्राइवर समय पर मरीजों को अस्पताल तक नहीं पहुंचा पाने के कारण वनांचल क्षेत्रों में मरीजों की जान चली जाती है। उन परिवारों को कितना दुख और तकलीफ होता है समझ सकते हैं। जान जोखिम में डालकर मरीजों को घर से अस्पताल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाएं एंबुलेंस के ड्राइवरों को कितना परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा यह भी समझा जा सकता है। उसके बावजूद शासन प्रशासन के द्वारा क्षेत्र के लोगों को बुनियादी सुविधा देने में नाकाम ही रही है।

एक ऐसा ही मामला मैनपुर से 45 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ उदंती सीता नदी टाइगर रिजर्व कोर जोन के ग्राम पंचायत साहेबिन कछार जहां से डिलीवरी मरीज को लाने के लिए महतारी एक्सप्रेस जा रहे थे। क्षेत्र में पड़ने वाले उदंती नदी में महतारी एक्सप्रेस फँस जाने के कारण घंटों मशक्कत के बाद फंसी हुई गाड़ी को ट्रैक्टर के मदद से निकाला गया तब कही मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैनपुर पहुंचाया गया।

क्षेत्र के लोगों ने उस नदी में पुलिया निर्माण या फिर चलने लायक रपटा के निर्माण के लिए भी कई बार शासन प्रशासन को गुहार लगाया गया लेकिन बुनियादी सुविधा क्षेत्र के लोगों को मिले इस दिशा में कोई पहल आज तक के नहीं हो पाई। क्षेत्र के मुखियाओ ने एक बार और शासन प्रशासन से गुहार लगाई है उदंती नदी में पुलिया निर्माण या चलने लायक रपटा का निर्माण किया जावे।