Life Style

  • 05-Oct-2020
  • 308
Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि इस बार 17 अक्टूबर को पड़ रही है. नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है. यही वजह है कि नवरात्रि के पूरे नौ दिन काफी शुभ माने जाते हैं. नवरात्रि के शुभ समय में कई लोग अपने नए घर में प्रवेश करते हैं क्योंकि ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि नवरात्रि में नए घर में प्रवेश से घर में खुशियां आती हैं, सुख, यश, धन, वैभव और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. क्या आप भी इस नवरात्रि अपने घर में गृह प्रवेश करने जा रहे हैं? यदि हां, तो पहले जान लें ये नियम..
Life Style नवरात्रि में करने जा रहे हैं नए घर में गृह प्रवेश जान लें ये जरूरी बातें

मां लक्षी के पदचिन्ह बनाएं:
गृह प्रवेश से पहले घर के मेनगेट पर अशोक या आम के पत्तों और गेंदे के फूल से बना तोरण (बंदनवार) लगाएं. अबीर और रंगों की सहायता से मां लक्षी के पदचिन्ह और रंगोली भी बना सकते हैं.



कलश स्थापना करें ऐसे:
नए घर में प्रवेश करते समय कलश पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाएं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. इसके बाद कलश में जलभर उसमें आम की पत्ती रखें और इसके ऊपर घी का दिया रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें).https://hindi.news18.com/