Business News

20 लाख रुपये में आ सकती है टेस्ला इलेक्ट्रिक कार

  • 14-Jul-2023
  • 379

टेस्ला कार की कीमत इंडियन मार्केट में 20 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और यहां तैयार कारों को विदेशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

Business News 20 लाख रुपये में आ सकती है टेस्ला इलेक्ट्रिक कार

टेस्ला कारें भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च हो सकती हैं और आने वाले समय में टेस्ला का मैन्यूफैक्टरिंग प्लांट भी यहां स्थापित हो सकता है।

 एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट में छाने की तैयारी में है और भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए जोर-शोर से बातचीत कर रही है। हमारे सहयोगी टीओआई की मानें तो टेस्ला भारत को एक्सपोर्ट बेस के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है और यहां से इंडो-पैसिफिक रीजन के देशों में कारें भेजने की योजना बना रही है। इसके साथ ही खबर यह भी आ रही है कि आने वाले समय में इंडियन मार्केट में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें 20 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च की जा सकती है। दरअसल, लंबे समय से टेस्ला कारों का भारत में इंतजार हो रहा है।

टेस्ला के लिए भारत मैन्युफैक्चरिंग हब

बीते लंबे समय तक लंबित रहने के बाद एलन मस्क के नेतृत्व वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला की भारत योजना आखिरकार कुछ गति पकड़ती दिख रही है। टेस्ला कथित तौर पर भारत में 5 लाख इलेक्ट्रिक कार की वार्षिक क्षमता वाली एक फैक्ट्री स्थापित करने की तैयारी में है। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला कारों की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 20 लाख रुपये हो सकती है। टेस्ला और भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के बीत बातचीत शुरू हो चुकी है और भारत सरकार समान अवसर बनाए रखते हुए एक अच्छी डील करने की उम्मीद में है। अगर यह योजना सिरे चढ़ती है तो यह मोदी सरकार के मेक इन इंडिया अभियान को काफी बढ़ावा देगी। मेक इन इंडिया के तहत एप्पल जैसी कंपनी घरेलू उत्पादन में प्रमुखता से निवेश कर रही है और भारत को एक्सपोर्ट बेस के रूप में उपयोग कर रही है।