Lifestyle News

उपवास के समय सेंधा नमक को लोग अक्सर उपवास के समय ही खाते हैं...

  • 17-Oct-2020
  • 341
 शारदीय नवरात्र का पर्व 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इसी के साथ देवी आराधना और व्रत, उपवास का दौर भी शुरू हो जाएगा।  उपवास में लोग फल, आलू , साबूदाना आदि चीजों का सेवन करते हैं और इसमें आम नमक नहीं , बल्कि सेंधा नमक डाला जाता है।  आइए जानते हैं कि क्यों उपवास के समय सेंधा नमक खाया जाता है। और कैसे सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है ये नमक। जब हम उपवास रखते हैं तो हम कुछ ही चीजों का सेवन कर पाते हैं।   ऐसे में सेहत पर इसका असर पड़ता है। सेंधा नमक खाने से शरीर को फायदा पहुंचता है क्योंकि इसमें कैल्शियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। उपवास के समय लोग जल्दी थक जाते हैं और जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहते हैं उनके लिए ये नमक फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसे खाने से शरीर से थकान दूर होती है और बॉडी रिलैक्स करती है। इसके साथ ही सेंधा नमक शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है।
Lifestyle News  उपवास के समय सेंधा नमक को लोग अक्सर उपवास के समय ही खाते हैं...


पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद हैं सेंधा नमक 
सेंधा नमक को लोग अक्सर उपवास के समय ही खाते हैं, जिसे लोग लाहैरी के नाम से भी जानते हैं। सेंधा नमक शरीर से पित्त दोष, कफ की समस्या और वात की परेशानी दूर करने में मदद करता है। इस नमक को उपवास के अलावा   रोजाना में भी इस्तेमाल फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शरीर में जमा फैट सेल्स खत्म होते हैं। साथ ही अगर किसी को उल्टी की समस्या हो रही हो तो वह सेंधा नमक को नींबू के साथ खा सकता है। ऐसा करने से उसे जल्द ही उल्टी की समस्या से राहत मिल जाती है। बच्चों को अक्सर पेट में दर्द की समस्या देखने को मिलती है जिसकी बड़ी वजह पेट में कीड़ों की मौजूदगी होती है।  यदि बच्चों को सेंधा नमका सेवन कराया जाए, तो उनके पेट में कीड़ों की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी।
 आंखों के लिए फायदेमंद
आज के समय में लोगों में आंखों की समस्या आप बात हो गई  है क्योंकि वह देर समय तक कम्प्यूटर पर काम करते रहते हैं और उनका खानपान भी खराब होता जा रहा है। जिसकी सीधा असर आंखों पर पड़ता है।  सेंधा नमक  आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को आंखों की समस्या रहती है औऱ उनकी आंखों की रौशनी कम हो रही है तो उन्हें  सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। 
 ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल
सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है। इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।
  स्ट्रेस कम करने में
सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है। इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखता है जो तनाव से लडऩे में मदद करता है। 
  बॉडी पेन को कम करने में
यह नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है।