Lifestyle News

बकरी का दूध, फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

  • 15-Nov-2022
  • 307
सबको अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती पसंद है। स्वस्थ जीवन के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना जरूरी है। क्या खाएं, क्या पिएं और कैसे कहां रहें, इसका निर्णय सोच समझकर लेना चाहिए। लगभग सभी के भोजन में दूध इस्तेमाल होता ही है। दूध न सिर्फ हमें ऊर्जावान करता है बल्कि हमारे मस्तिष्क को भी थकने से बचाता है और स्वस्थ रखता है। गाय और भैंस के दूध ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन बकरी के दूध आज भी बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं। जिन्हें बकरी के दूध की ताकत का अंदाजा नहीं है वे लोग तो इनके बारे में सोचते भी नहीं हैं। बकरी का दूध बाकी अन्य दूध से ज्यादा लाभदायक होता है। धीरे-धीरे ही सही लेकिन बकरी के दूध के बारे में जागरूकता देखी जा रही है। आज इसे औषधी के रूप में पिया जाता है।
Lifestyle News बकरी का दूध, फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

हृदय रोगियों के लिए बहुत उपयोगी

दरअसल, बकरी के दूध में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। मैग्नीशियम हार्ट की धड़कन को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसलिए बकरी का दूध हार्ट पेशेंट का सेवन कर करते हैं।

बाल झड़ने से राहत
बकरी के दूध में विटामिन ए और विटामिन बी की उपस्थिति होती है। ये दोनों विटामिन बाल के हेल्थ के लिए अतिआवश्यक है। अतः बाल झड़ने की समस्या को कम करने में बकरी का दूध बहुत उपयोगी होता है।

हड्डियां मजबूती होती हैं
कैल्शियम और फॉस्फोरस की मौजूदगी के कारण बकरी के दूध का सेवन करने से हड्डी मजबूत और स्वस्थ होती है। हड्डी के जॉइंट के दर्द भी दूर होते हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए लाभदायक
बकरी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं इससे त्वचा के फ्री रेडिकल्स खत्म होते हैं। त्वचा संबंधी अन्य परेशानियां भी कम होती हैं।

आंतों के सूजन को दूर करता है
बकरी के दूध आंत की बीमारी में काफी लाभप्रद होते हैं। बच्चों और बुजुर्गों में आंत से संबंधित शिकायत खूब होती है। बकरी का दूध इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए इस्तेमाल होते हैं।

ब्लड प्रेशर को कम करता है
बकरी के दूध में पोटेशियम का स्तर ज्यादा होता है, इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता मिलती है। इस दूध से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

स्वस्थ मस्तिष्क के जरूरी
बकरी के दूध में लिनोलिक एसिड पाया जाता है। यह मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है। लिनोलिक एसिड के कारण इंसान चिंता से मुक्त रहता है। इसलिए बकरी का दूध मस्तिष्क के लिए भी उपयोगी होता है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)