Entertainment News

आलिया इसका इस्तेमाल कर अपने आप को रखती हैं स्लिम फिट

  • 07-Sep-2020
  • 555
 चिया सीड्स का उपयोग आजकल वजन कम करने के लिए ज्यादा हो रहा है। इसे  विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में चिया बीजों को मिलाकर सेवन किया जा सकता है। अभिनेत्री आलिया भट्ट भी इसका इस्तेमाल कर अपने आप को स्लिम फिट रखती हैं।   चिया बीज  भी प्रभावी रूप से वजन घटाने वाले बूस्टर में से एक हैं। चिया बीज की पहचान एक सुपरफूड के रूप में की गई है जो पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। ये बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं,, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। चिया बीज को डाइट में शामिल करने से शाकाहारियों को प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।  
 न्यूट्रिशनिस्ट यानी को न्यूट्रिशन एक्सपर्ट बताते हैं कि हाल के दिनों में चिया सीड्स ने न केवल उच्च प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री के कारण लोकप्रियता हासिल की है, बल्कि इनका सेवन शाकाहारी या ग्लूटेन-सेंसिटिव लोगों के बीच भी काफी बढ़ा है और लोगों ने अपनी डेली डाइट में भी शामिल करना शुरू किया है। चिया बीजों में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं साथ ही ये प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं। ये बीज आपको लंबे समय तक परिपूर्णता की भावना प्रदान करते हैं। इसके साथ ही ये बीज भूख को कम करने और भोजन से कैलोरी के अवशोषण को कम कर वजन कम करने में मदद करते हैं। 
Entertainment News आलिया इसका इस्तेमाल कर अपने आप को रखती हैं स्लिम फिट


कैसे करें चिया के बीज का उपयोग ?
चिया के बीजों को खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों दोनों में शामिल किया जा सकता है। आप कुछ चिया बीज  को रात भर पानी में भिगों कर रख सकते हैं और सुबह उठकर खाली पेट इस मिश्रण को पी सकते हैं। आप इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। भिगोया हुआ चिया बीजों को डिटाक्स वाटर में भी जोड़ा जा सकता है।
 चिया का हलवा
चिया बीज सीमित कैलोरी के साथ पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। ये बीज फाइबर, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।
 अभिनेत्री आलिया भट्ट सुबह के नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में चिया का हलवा खाना पसंद करती हैं। आलिया भुने हुए चिया बीज, नारियल के दूध, प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप और आर्टिफिशियल स्वीटनर की कुछ बूंदों सहित कई अद्भुत स्वस्थ सामग्रियों के मिश्रण के साथ चिया बीजों का हलवा बनाती हैं, जो उनकी सेहत का राज है। 
 चिया बीजों के अलावा आलिया को ये चीजें हैं पसंद 
आलिया  को मूंग की दाल का हलवा और खीर बेहद पसंद हैं। आलिया को राजमा सलाद और खिचड़ी भी बेहद पसंद हैं, जिसे वे चुकंदर के सलाद और चिया के हलवे के अलावा खाना पसंद करती हैं।           
 आलिया पोषक तत्वों के साथ हेल्दी फूड करती हैं पसंद 
अपने पसंदीदा फूड विकल्पों में आलिया स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण चुनती है, जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। नियमित रूप से व्यायाम और डाइट हेल्दी वजन बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और आलिया ने इन दोनों को जारी रखना पसंद करती हैं।