Lifestyle News

चेहरे की देखभाल के लिए, अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

  • 06-Aug-2020
  • 445
हेल्दी रहने के लिए अक्सर लोग भूखें रहकर फास्ट करते है ताकि फिट रह सके। आपने कभी सुना है कि स्किन फास्टिंग भी होता है। जिस तरह फास्ट कंप्लीट बॉडी को डिटॉक्स करता है उसी तरह स्किन फास्ट आपके चेहरे की स्किन को डिटॉक्स करता है। स्किन फास्टिंग से मतलब है स्किन का उपवास, जिसका मकसद स्किन में निखार लाना है। स्किन की गंदगी और रोमछिद्रों को खोलना है ताकि आपकी स्किन सांस ले सके।
Lifestyle News चेहरे की देखभाल के लिए, अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

स्किन को हेल्दी रखने का जापानी तरीका है स्किन फास्टिंग। जापान में स्किन फास्टिंग महिलाओं की खास पसंद में शुमार है। जापानी लोगों की स्किन बेहद सॉफ्ट और निखरी-निखरी नजर आती है। उनकी इस खूबसूरत स्किन का राज स्किन फास्टिंग है।

क्या है स्किन फास्टिंग

स्किन फास्टिंग में आपको अपनी स्किन को भूखा रखना होता है ताकि आप अपनी स्किन को डिटॉक्ट कर सकें। स्किन फास्टिंग से स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं। त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। इससे स्किन में अलग चमक और निखार नजर आता है।

कैसे करें स्किन फास्टिंग

यदि आप चेहरे की स्किन को आकर्षक, साफ-सुथरा, बेदाग और मुहांसों से बचाना चाहती है, तो केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें। इनसे त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। स्किन में ऑयल की कमी होने पर स्किन रूखी, बेजान और डल हो जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप स्किन फास्टिंग कर सकते हैं। स्किन फास्टिंग करते समय आपको अपनी त्वचा पर एक से दो दिनों तक ना तो कोई मेकअप प्रोडक्ट्स और ना ही कोई स्किन प्रोडक्ट्स जैसे लोशन, क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचना होता है।

मुहांसे है तो स्किन फॉस्टिंग नहीं करें।

ऑयली और मुंहासे वाली स्किन के लोग इस फास्टिंग से परहेज करें।  कई लोग मुंहासे पर आयुर्वेदिक लोशन या कुछ दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। अगर मुहांसों वाली स्किन के लोग स्किन फॉस्टिंग करेंगे तो वो चेहरे पर लोशन अप्लाई नहीं कर पाएंगे। इससे मुहांसों में दर्द या पस भी बन सकती है। यदि मुंहासे नहीं होते हैं, तो आप स्किन फास्टिंग कर सकते हैं। हालांकि, स्किन फास्टिंग में ऐसा नहीं है कि कुछ भी चेहरे पर यूज नहीं कर सकते हैं। आप कॉस्मेटिक और मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज ना करें, लेकिन हल्के-फुल्के नेचुरल होम रेमेडीज का इस्तेमाल कर सकती है।