Uttarakhand

औली - Auli

  • 24-Sep-2022
  • 372

भारत का स्विट्ज़रलैंड के नाम से प्रसिद्ध औली उत्तराखंड में घूमने की जगहो में बहुत मशहूर है औली में आकर आपको मानो स्वर्ग में होने का आभास होगा।

औली अपने स्की रिसोर्ट और Ice adventure के लिए काफी प्रसिद्ध है हर साल देश-विदेश से लोग Skking, Trekking, Camping, Ropeway ride का आनंद लेने यहाँ आते हैं। सर्दियों के मौसम औली की बर्फीली पहाड़ियों और नदियों की खूबसूरती देख आप भौचक्के से हो जायेंगे, यहाँ आकर हर कोई यही कहता है कि हम विदेश आ गए है। सर्दियों के अलावा औली गर्मी के मौसम में यहाँ की हरियालियों का मनोरम दृश्य किसी भी पर्यटकों के दिलों दिमाग में छाप छोड़ जाता हैं। वैसे तो औली की प्रकृति बेहद करीब से निहारने साल में कभी भी आ सकते है। औली आपको हर तरह से आनंद प्रदान करेगी।


केदारनाथ - Kedarnath

भारत की पवित्र धार्मिक स्थलों में प्रसिद्ध केदारनाथ उत्तराखंड में सबसे ज्यादा पर्यटकों द्वारा घूमने वाली जगहों में बेसुमार है, जो उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय श्रृंख्ला के रुद्रप्रयाग जिले में आता है। यह एक धार्मिक स्थल है, जो हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक है।

देवप्रयाग - Devprayag

ऋषिकेश से लगभग 75-80 km की दूरी पर अलखनंदा नदी और भागरथी नदी के संगम स्थल के लिए प्रसिद्ध देवप्रयाग पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र है। वैसे तो उत्तराखंड में 5 प्रयाग मौजूद हैं लेकिन सभी प्रयागों में से देवप्रयाग पहला प्रयाग है।