Rajasthan

उदयपुर - Udaipur

  • 24-Sep-2022
  • 554

पिछोला झील के तट पर बसा उदयपुर, जिसे सैलानियों का स्वर्ग, राजस्थान का कश्मीर, पूर्व का वेनिस और फव्वारों और पहाड़ों का शहर के नाम से जाना जाता है। चारों तरफ से बहुत सारी चीजों से घिरा होने के कारण इस शहर को झीलों का शहर (City of Lakes) भी कहा जाता है।

सन् 1559 में उदयपुर शहर की सपना महाराजा उदय सिंह जी द्वारा की गई थी जिस कारण से इस शहर का नाम उदयपुर पड़ा। उदयपुर सैलानियों के आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र है जो झीलों के तट पर बसा होने के कारण बाग बगीचों और संगमरमर से बने महल और हवेलियों के कारण उदयपुर की खूबसूरती सैलानियों को /पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 
उदयपुर शहर शाही शहर और रोमांटिक शहर के नाम से भी प्रसिद्ध है उदयपुर को 2009 में Travel Plus Liesure Magzine द्वारा दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर घोषित किया था। फिल्म शूटिंग के लिए उदयपुर को बेस्ट शूटिंग प्लेस कहा जाता है, यहां Bollywood से लेकर Hollywood की कई हिट फ़िल्मों की शूटिंग की जा चुकी है। Wedding और Celebration के लिए उदयपुर को बेस्ट डेस्टिनेशन के रूप में माना जाता है। Lake palace उदयपुर का शाही और रोमांटिक 5 सितारा होटल है जो कि चारों ओर से झील से घिरा हुआ है।
 


पिंक सिटी जयपुर - Pink City Jaipur

जयपुर राजस्थान की राजधानी जो अपने शाही किलों महलों और हवेलियों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है और यहां पर इमारतों के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इस शहर को गुलाबी शहर यानी कि पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है सन् 1876 में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और वेल्स के राजकुमार crown prince एलबर्ट जयपुर आने वाले थे।