Uttarakhand

केदारनाथ - Kedarnath

  • 24-Sep-2022
  • 439

भारत की पवित्र धार्मिक स्थलों में प्रसिद्ध केदारनाथ उत्तराखंड में सबसे ज्यादा पर्यटकों द्वारा घूमने वाली जगहों में बेसुमार है, जो उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय श्रृंख्ला के रुद्रप्रयाग जिले में आता है। यह एक धार्मिक स्थल है, जो हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक है।

यहाँ केदारनाथ मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यहाँ हर साल हजारो की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह जगह इसलिए भी सबसे ज्यादा प्रचलित है क्योंकि यह हिमालय में स्थित चार धाम में से एक है। मजे की बात यह है कि यहाँ आने का जरिया बहुत ही एडवेंचर से भरा हुआ है। जब आप बस के द्वारा सोनप्रयाग पहुंचते हैं तो वहां से कुछ ही दूरी पर गौरी कुंड है यह केदानाथ मंदिर तक पहुंचने का पहला पड़ाव है यहाँ से आप केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए 16 km की यात्रा ट्रैकिंग, पिठ्ठू, घोड़े की सवारी और हेलीकाप्टर के द्वारा तय सकते हैं। इस यात्रा में आप चोराबारी ग्लेशियर, मंदाकनी नदी का उद्गम स्थल, भैरव मंदिर, वासुकी ताल और शंकराचार्य समाधि इत्यादि जगहों में जा सकते है। आप यहाँ आते हैं तो यह यात्रा आपके लिए बहुत ही यादगार सिद्ध होगा। 


औली - Auli

भारत का स्विट्ज़रलैंड के नाम से प्रसिद्ध औली उत्तराखंड में घूमने की जगहो में बहुत मशहूर है औली में आकर आपको मानो स्वर्ग में होने का आभास होगा।

देवप्रयाग - Devprayag

ऋषिकेश से लगभग 75-80 km की दूरी पर अलखनंदा नदी और भागरथी नदी के संगम स्थल के लिए प्रसिद्ध देवप्रयाग पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र है। वैसे तो उत्तराखंड में 5 प्रयाग मौजूद हैं लेकिन सभी प्रयागों में से देवप्रयाग पहला प्रयाग है।