Uttarakhand

देवप्रयाग - Devprayag

  • 24-Sep-2022
  • 381

ऋषिकेश से लगभग 75-80 km की दूरी पर अलखनंदा नदी और भागरथी नदी के संगम स्थल के लिए प्रसिद्ध देवप्रयाग पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र है। वैसे तो उत्तराखंड में 5 प्रयाग मौजूद हैं लेकिन सभी प्रयागों में से देवप्रयाग पहला प्रयाग है।

दो नदियों के संगम को ही प्रयाग कहा जाता है। और इसी प्रयाग के बाद से ही गंगा नदी का नाम गंगा पड़ा। हिन्दू धर्म के श्रद्धलुओं की आस्था यहाँ जुडी हुई है जिस वजह से भारी संख्या में हरसाल लोग यहाँ आते हैं। यहाँ घूमने लिए क़ाफी जगह तो नहीं है परन्तु यहाँ दशरथशिला, चन्द्रबदनी मंदिर, रघुनाथजी मंदिर और सस्पेंशन ब्रिज हैं जहाँ आप घूम सकते हैं। यहाँ आकर आप अपने आपको प्रकृति बीच बहुत शांत महसूस करेंगे। Advanture sports की बात करें तो आप यहाँ रिवर राफ्टिंग और कैंपिंग का लुफ्त उठा सकते हैं। 


केदारनाथ - Kedarnath

भारत की पवित्र धार्मिक स्थलों में प्रसिद्ध केदारनाथ उत्तराखंड में सबसे ज्यादा पर्यटकों द्वारा घूमने वाली जगहों में बेसुमार है, जो उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय श्रृंख्ला के रुद्रप्रयाग जिले में आता है। यह एक धार्मिक स्थल है, जो हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक है।

औली - Auli

भारत का स्विट्ज़रलैंड के नाम से प्रसिद्ध औली उत्तराखंड में घूमने की जगहो में बहुत मशहूर है औली में आकर आपको मानो स्वर्ग में होने का आभास होगा।