Punjab

पटियाला – Patiala

  • 24-Sep-2022
  • 392

पटियाला पंजाब, भारत में स्थित एक पर्यटन स्थल है, जो एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। पटियाला शहर पंजाब का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जो पंजाब के मुख्य रीति-रिवाजों, परंपराओं और सांस्कृतिक विरासत से परिचित होने के लिए एक विशेष स्थान माना जाता है।

पटियाला आने वाले पर्यटकों के लिए घूमने लायक कई जगह हैं। और बड़ी संख्या में लोग पटियाला आते हैं।

मुबारक कॉम्प्लेक्स: किला मुबारक परिसर एक सिख महल में बना है। किले परिसर के प्रमुख आकर्षणों में दरबार हॉल, रानी बास, फोर्ट एंड्रॉन और कई अन्य भाग शामिल हैं। पटियाला के मुख्य आकर्षणों में से एक किला मुबारक कॉम्प्लेक्स पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

मोती बाग पैलेस: मोती बाग पैलेस का निर्माण महाराजा भूपिंदर सिंह ने 1840 में करवाया था। इस महल की वास्तुकला कांगड़ा और राजपूत शैली को दर्शाती है। पटियाला का मोती बाग पैलेस पटियाला के मोती बाग में स्थित एक प्रसिद्ध और साथ ही प्राचीन और आकर्षक महल है, जो चारदीवारी वाले मेडेलियन पैलेस की कहानी कहता है।


चंडीगढ़ – Chandigarh

दिल्ली से लगभग 245 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ को भारत के सबसे सुनियोजित शहरों में से एक माना जाता है। चंडीगढ़ में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहों के साथ, शहर की वास्तुकला, संरचना और डिजाइन हमेशा से इसके पर्यटन का एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।

लुधियाना – Ludhiana

लुधियाना, अपने लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। लुधियाना अपने पार्टनर, दोस्तों और परिवार के साथ घूमने फिरने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है।