Rajasthan

पिंक सिटी जयपुर - Pink City Jaipur

  • 24-Sep-2022
  • 465

जयपुर राजस्थान की राजधानी जो अपने शाही किलों महलों और हवेलियों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है और यहां पर इमारतों के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इस शहर को गुलाबी शहर यानी कि पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है सन् 1876 में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और वेल्स के राजकुमार crown prince एलबर्ट जयपुर आने वाले थे।

उस समय जयपुर को महाराजा रामसिंह ने उनके स्वागत के लिए पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया था और उन्होंने पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था जिससे पूरे शहर के गुलाबी हो जाने के कारण आगे चलकर यह गुलाबी शहर कहलाया। जयपुर चारों ओर से दीवारों से घिरा हुआ है जिस में प्रवेश करने के लिए 7 द्वार बनाए गए हैं। 

चारों तरफ पहाड़ियों में महलों और फिल्म से गिरा हुआ जयपुर से है यहां से वीर योद्धा की वीरता को सिद्ध करता है। सूखे शिरपुर बस आज जयपुर शहर पर्यटकों की पहचान बनाए हुए हैं बारिश की बूंदे जमशेदपुर पर पड़ती है यहां की खूबसूरती को चार चांद लग जाते हैं फोटोग्राफी करने का एक अलग ही आनंद होता है और आप घूमना चाहते हैं और फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपको जयपुर अवश्य आना चाहिए। जयपुर भारत का एकमात्र ऐसा शहर है जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार निर्मित किया गया था। गुलाबी शहर (pink city) जो तुम मिलो हत्यारों के लिए काफी प्रसिद्ध है यहां आपको देखने को मिलेंगे Vintage Car Ralley जिसका आयोजन वर्ष के शुरुआती महीने जनवरी में किया जाता है, Elephant Festival (होली के अवसर पर), गणगौर महोत्सव का आनंद भी आप बखूबी ले सकते हैं।


उदयपुर - Udaipur

पिछोला झील के तट पर बसा उदयपुर, जिसे सैलानियों का स्वर्ग, राजस्थान का कश्मीर, पूर्व का वेनिस और फव्वारों और पहाड़ों का शहर के नाम से जाना जाता है। चारों तरफ से बहुत सारी चीजों से घिरा होने के कारण इस शहर को झीलों का शहर (City of Lakes) भी कहा जाता है।